Monday, October 28, 2013

मोटिवेशन

ज़िन्दगी की रुमानियत पर तब्सरा करने वालो को मेरा सलाम सच! जिन्दगी जिन्दादिली और जिन्दगी को हौसले के साथ जीने का ही नाम है। ज़िन्दगी कभी इतनी हसीन होती है कि कायनात की भी शरमा जाए और कभी इतनी बोझिल की एक पल जीना भी दुश्वारी लगे कभी यह खुले आसमान में जीने की चाहत पाल बैठती है तो कभी बंद कमरा भी सिमटने के लिए कम पड जाए...इसके इतने रंग है इतने कोलाज़ है और इतने कैनवस है कि कहना,लिखना,सुनना और यहाँ तक जीना भी कम पड जाए।
निजि तौर पर खुश रहना या खुश रहने की कोशिस करना या फिर खुशी तलाशना सबका हक है और हमे इसके लिए कोशिसे भी करनी चाहिए मरते दम तक। अपने निराशा या उदासी के पलों या किस्सागोई को अपने एकांत तक ही सिमट कर रखने की फनकारी भी आनी चाहिए वरना आपकी उदासी के किस्से किसी के दिल की गहराई मे छिपे गम को खुराक देने लगते है आपकी निराशा दूसरे शख्स की निराश बढा देती है जब हम किसी को खुशी नही दे सकते है तो फिर गम की फसल के लिए खाद बांटना भी ठीक नही है। भगवान बुद्ध ने दुख को सबसे बडा यथार्थ कहा है और यह सच भी है दुख की कोई भाषा नही होती है लेकिन इसमे सम्प्रेषणशीलता गजब की होती है अपने जैसे लोगो को ये झट से तलाश लेता है और फिर उम्मीदों का बेरहम कारोबार भी करने लगता है इसलिए कोशिस कीजिए कि खुश और सकारात्मक ऊर्जा वाले लोगों से संवाद स्थापित हो जिनके पास हौसला हो और न केवल हौसला हो बल्कि उसको जीने का सलीका भी हो। दिन भर अपनी असफलताओं से ऊपजे एकालापी ज्ञान और बोरडम और निराशा के पर्चे बांटने वालो से बच कर रहना ही मानसिक स्वास्थ्य के लिए ठीक जान पडता है। जिन्दगी सितम ढाती है और आगे भी ढाती रहेगी लेकिन अपनी उदासियों,नाकामियों की किस्सागोई से दूसरों को असहज़ करने का व्यापार मैने भी खुब किया है और शायद आगे भी करता रहूंगा क्योंकि मै तो कह कर मुक्त होने जुगत मे लग जाता हूँ लेकिन फिर भी मेरी ईमानदार सलाह यही है कि बचो ! ऐसे लोगो से जो शब्दों की तथाकथित जादूगरी से अपना दर्द को भी दवा बना कर बेच रहें है।
ऊर्जावान,सकारात्कम,मोटिवेटेड और जिन्दगी में हौसलों की इबारत लिखने वालों की सोहबत न आपको केवल जीने का हौसला देती है बल्कि आप खुद पर भरोसा करना भी सीख जाते है। उदासियों,नाकामियों के किस्से सुनने के लिए ये जिन्दगी भी कम पड जाती है इसलिए दोस्तो ! जी भर जियो ! ताकि कल कुछ न मलाल न रहें।

No comments:

Post a Comment