Thursday, March 16, 2017

चर्च

दृश्य एक:
विलियम चर्च के गार्डन की देखभाल करता है। मैरी उसकी बेटी है दोनों पिता पुत्री ईश्वर को बहुत मानते है।
मैरी एकदिन विलियम से पूछती है क्या गिल्ट मनुष्य को ईश्वर द्वारा दिया जाने वाला दंड है? विलियम उसको चर्च के गार्डन सबसे नाजुक फूल दिखाता है और कहता है हवा और बर्फ से लड़ने की जिद देखो ये जिद ईश्वर की प्रतीक है। मैरी समझ नही पाती वो कहती है क्या जिद को गिल्ट का एक कारण माना जा सकता है? विलियम उसके हाथ में टूटी हुई पत्तियां देता है और कहता मनुष्य की गिल्ट उसका टूटा हुआ अतीत है। जब मनुष्य अपने सन्दर्भ से कटा महसूस करता है तभी उसे गिल्ट होती है।
मैरी एक फूल को तोड़ना चाहती है मगर विलियम उसे मना करता है वो कहता है इसके तुम्हें फूल से आज्ञा लेनी होगी। मैरी पूछती है फूल से आज्ञा लेने का क्या तरीका है? विलियम कहता है किसी को तोड़ने के लिए उसकी देखभाल जरूरी होती है ताकि उसके मन ने जो सन्ताप बचे उसे घृणा शामिल न हो।
इसके बाद मैरी फूल को पानी देती है कोई गीत गुनगुनाने लगती है।

दृश्य दो:
फादर डिफोर्ड के पास एक कपल बैठा है। कपल फादर से पूछता जीसस के पास जिन प्रॉब्लम्स का कोई सॉल्यूशन नही होता है जीसस उनका क्या करते है फादर?
फादर के लिए ये सवाल अनापेक्षित है वो कहते है जीसस के पास किसी प्रॉब्लम्स का सॉल्यूशन नही होता है समाधान बताना उनका काम नही है!
फिर लोग उनसे अपनी प्रॉब्लम्स क्यों शेयर करते है? कपल पूछता है
लोग जीसस से नही खुद से अपनी प्रॉब्लम शेयर करते है जीसस केवल देखतें है जीसस के लिए यह देखना ईश्वर के द्वारा तय किया गया सबसे पवित्र काम है।
तो जीसस क्या केवल साक्षी है? वो हस्तक्षेप नही कर सकते? कपल थोड़े असंतुष्ट होकर सवाल करते है
बिलकुल मनुष्य की प्रॉब्लम को देखना जीसस का काम है प्रॉब्लम क्रिएट करना और उनके समाधान तलाशना मनुष्य का।
दरअसल इस धरती से लेकर उस लोक तक मनुष्य और ईश्वर अपने अपने काम में व्यस्त है दोनों की एक दुसरे में लगभग न के बराबर रुचि है, फादर इतना कहकर अपनी स्टडी रूम में चले जाते है।
कपल जीसस को देखते है और मुस्कुराते है जीसस यथास्थित में सलीब पर टँगे है उन्होंने क्या देखा ये केवल वही बता सकते है।

 © डॉ.अजित

No comments:

Post a Comment