Sunday, December 25, 2016

ब्रेकअप नोट्स- चार

ब्रेकअप के बारे 'हुआ' शब्द कहा जाता जबकि ये 'किया' जाता है। दरअसल किसी का ब्रेकअप होता तो वो भूल जाता वाक्य में काल दोष वो समझ नही पाता कि ये हुआ है या किया गया है। उसकी गणनाएं बिगड़ जाती सब की सब। ब्रेकअप सिखाता कुछ ऐसे वाक्य में प्रयोग जिनको जिंदगी के व्याकरण में समझा जाता था बेहद निर्मम। ब्रेकअप के बाद आदमी सीख जाता किंतु परंतु के व्यवहारिक अर्थ जीवन में और पहली बार कल्पना भी सोचने लगती बेहद लौकिक बातें।
****
ब्रेकअप एक आकस्मिक मनोदशा है जिसकी किसी किस्म की तैयारी नही होती है इसलिए कुछ दिन यह तय करने में लगते कि जो हुआ क्या उसे अभी होना था? ब्रेकअप टलता रहा होता है कई बार मगर जब ये होता है तब आता अपने पूरे वेग के साथ और बदल देता हमारी दुनिया एक ही पल में। ब्रेकअप इस तरह बदलता हमें कि प्रेम करते लोग लगने लगते झूठे उनकी मुस्कान में देखने लगते हम अभिनय। ब्रेकअप के बाद किसी को आगाह करने का मन नही होता हम देखना चाहतें है उन्हें खुद चोट खाते देखना।
***
ब्रेकअप कुछ अर्थों में एक दैवीय घटना है जो जीवन को पहले अस्त व्यस्त करती और बाद में तटस्थ कर देती। ये अनासक्ति का एक लौकिक प्रशिक्षण है जो मनुष्य को अकेला रहना सिखाती। ब्रेकअप के बाद जीवन में जो बोध उद्घघटित होता वो मनुष्य को एक अकेली इकाई के रूप में स्थापित करता है। अपने ग्रह पर खुद के होने और न होने की उपयोगिता मनुष्य ब्रेकअप के बाद समझ पाता।
****
ब्रेकअप जीवन से प्रेम समाप्त नही करता वस्तुतः आदमी प्यार करने और प्यार को सम्भाल पाने का नैतिक साहस खो देता है ब्रेकअप के बाद। वो महसूस कर सकता है अंजुली भर पानी का बोझ। ब्रेकअप संवदेनशीलता को चरम पर ले जाकर छोड़ देता बिलकुल अकेला। ब्रेकअप के बाद आहत कर सकता एक मामूली सा सवाल ब्रेकअप के बाद खुश कर सकती एक छोटी सी मुस्कान।
****
ब्रेकअप दर्ज होता है जीवन के खराब अनुभव में जबकि ये आता जीवन के सबसे अच्छे पलों के ठीक बाद। ये स्मृतियों में चाहता एक तात्कालिक आरक्षण। उसके बाद कोमल भावनाओं का बढ़ जाता वर्ग संघर्ष। खीझ आत्मदोष और गुस्से के प्रहरियों के साथ मन के वातायन में अकेला टहलता है ब्रेकअप। कारक-कारण की उपकल्पनाओं के मध्य ब्रेकअप पसार देता एक गहरा मौन। ब्रेकअप जीवन में लाता मौन से भरा ऐसा एकान्त जिसमें दूर दूर तक नही होती शान्ति।

© डॉ.अजित
#ब्रेकअपनोट्स

No comments:

Post a Comment