Friday, December 23, 2016

ब्रेकअप नोट्स

ब्रेकअप की भूमिका इतने संदिग्ध ढंग से लिखी जाती कि इसके घटित होने पर एकबारगी खुद पर से यकीन उठ जाता। विश्वास के संदेह में रूपांतरण का नाम ब्रेकअप होता। ये ऐच्छिक चुनाव प्रतीत जरूर होता था परन्तु इसमें हमेशा एकतरफा अतिवाद शामिल रहता जिसकी कीमत चुकानी पड़ती उसे ज्यादा जिसे खुद की मुहब्बत पर ज्यादा यकीन होता।
****
जिनका ब्रेकअप हुआ उनके चेहरे पर साफ़ पढ़ा जा सकता था चंद्रमा का तापमान उनकी आँखें देख बताई जा सकती उस जगह की समुन्द्र तल से दूरी। उनकी हथेलियों पर पढ़ा जा सकता निर्वासित द्वीप का मानचित्र। ब्रेकअप के बाद कदमों के अक्ष झुक जाते एक तरफ जैसे किसी राष्ट्रीय शोक में एक तरफ झुका दिया जाता है राष्ट्रीय ध्वज। ब्रेकअप अस्तित्व के अपमान का एक स्वघोषित राष्ट्रीय शोक है।
****
ब्रेकअप के कारण बताए नही जाते ब्रेकअप के किस्से सुनाए नही जाते युद्ध के दस्तावेज की तरह इसकी गोपनीयत बचाए रखने की जिम्मेदारी उसके हिस्से आती जो हार गया होता किसी अपने से ही एक युद्ध। ब्रेकअप के बाद स्मृतियों को देखा जाता सबसे अधिक उपेक्षा के साथ समझ में नही आता उनके साथ कैसा व्यवहार किया जाए क्योंकी उन्हें मिटा सकते नही और उनका बोझ सम्भालनें से साफ़ इंकार कर देता है मन का संतुलन सिद्धांत।
****
ब्रेकअप का कोई संदर्भ नही मिलता ना ही इसका कोई भाष्य किसी भी साहित्य में उपलब्ध है ये शब्द उत्तर आधुनिक है मगर इसके प्रभाव पाषाण काल में भी ठीक ऐसे ही थे जैसे आधुनिक काल में है। दर्शन की टीकाओं से लेकर काव्यशास्त्र के काव्य हेतु तक में ब्रेकअप बसा हुआ है बेहद निर्मम ढंग से। शब्द यदि ब्रह्म है तो ब्रेकअप के ब्रह्मत्व के समक्ष मनुष्य बेहद मजबूर होता है इसलिए वो ब्रेकअप को स्वीकार करता है ईश्वर की आज्ञा समझकर।
****
अलग अलग रिश्तों में ब्रेकअप जी रहे दो लोग आपस में जल्दी मित्र नही बन पाते है। न ही घायल की गति घायल जाने जैसे सूत्र वाक्य इस घटना पर लागू होते है। ब्रेकअप के बाद दुःख को बांटना अच्छा नही लगता ब्रेकअप इस मामले में है थोड़ा आत्ममुग्ध वो हंसता है उन दूसरे दुखों पर जो चर्चा का विषय बन गए होते। ब्रेकअप एक नितांत ही एकांतिक चीज है जिसके बाद पर अपने कष्टों पर बातें करना सम्मानजनक नही लगता है यह मनुष्य को परिपक्वता के साथ अकेला रहने के लिए अनचाहा प्रशिक्षण दे जाता है।
© डॉ.अजित

#ब्रेकअपनोट्स

No comments:

Post a Comment